प्रदूषण प्रयोगशाला (यूएचवीआरएल)

प्रदूषण प्रयोगशाला की स्थापना प्रदूषित परिस्थितियों में इंसुलेटर स्ट्रिंग्स, लाइटनिंग अरेस्टर्स एवं अन्य विद्युत उपकरणों के प्रदर्शन पर प्रदूषण परीक्षण तथा अनुसंधान करने के लिए की गई है। प्रदूषण प्रयोगशाला 27 मीटर ऊंचाई तथा 24 मीटर व्यास के साथ एक बेलनाकार कंक्रीट खोल संरचना है और यह सबसे बड़ी प्रदूषण प्रयोगशालाओं में से एक है। प्रदूषण छिड़काव प्रणाली अंतर्राष्ट्रीय आईईसी 60507 मानकों के अनुरूप है।

एसी परीक्षण वोल्टता स्रोत प्रदूषण प्रयोगशाला के बाहर है तथा 850केवी/100ए पर रेटेड दीवार पर चढ़कर झाड़ी, प्रयोगशाला के अंदर परीक्षण वस्तु की आपूर्ति की ओर ले जाती है। झाड़ी जमीन से 15 मीटर ऊपर है। प्रयोगशाला समुद्र तल से 540 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

प्रदूषण प्रयोगशाला ने एजिंग कक्ष में प्रदूषण की स्थिति के अंतर्गत आरटीवी लेपित पोर्सिलेन इंसुलेटर के प्रदर्शन के मूल्यांकन पर व्यापक शोध कार्य किया है। प्रयोगशाला ने प्रदूषण कक्ष के अंतर्गत आरटीवी कोटेड पोर्सिलेन डिस्क इंसुलेटर के लीकेज करंट की निरंतर ऑन-लाइन निगरानी के लिए डाटा अधिग्रहण प्रणाली विकसित की है। परिणाम प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं एवं सम्मेलनों में प्रकाशित होते हैं।

Contact Details

डॉ. भवानी शंकर टी
संयुक्त निदेशक , एकक प्रधान
अति उच्च वोल्टता अनुसंधान प्रयोगशाला
फोन :+91(0)40-27208067, 29801724, 22072051,
ईमेल : tbs@cpri.in / uhvrl@cpri.in

Submit Query